सीएसआईआर-एनजीआरआईमानव संसाधन प्रशिक्षण कक्ष (एच आर टी सी)

भूभौतिकी पर बल देते हुए पृथ्वी विज्ञान के क्षेत्र में प्रशिक्षित मानव संसाधन का सृजन संस्थान की गतिविधियों का महत्वपूर्ण अंश है। एचआरटीसी दो समितियों के जरिए काम करता है:

1. छात्र शैक्षिक समिति (एस ए सी)
2. छात्र कल्याण समिति (एस डब्ल्यू सी)

छात्रों और संस्थान के वैज्ञानिकों के बीच समन्वयन से संबंधित शैक्षिक पहलुओं को छात्र शैक्षिक समिति देखती है जबकि छात्र कल्याण समिति आवास, कैंटीन, सुरक्षा आदि जैसे लाजिस्टिक मुद्दों का ख्याल रखती है।

' छात्र ' शब्द को यहाँ व्यापक अर्थ में प्रयोग किया गया है इनमें एक ओर संस्थान में काम करने वाले युवा परियोजना और अनुसंधान स्टाफ शामिल है तो दूसरी ओर विभिन्न विश्वविद्यालयों से आने वाले स्‍नातकोत्‍तर, डॉक्‍टोरल, पोस्‍ट-डॉक्‍टोरल शोधार्थी शामिल हैं जो कि एक निश्चित अवधि के लिए सीएसआईआर-एनजीआरआई में कार्य करना चाहते हैं।

छात्र शैक्षिक समिति की गतिविधियाँ:

 

 

1. कार्यकाल को बढ़ाने के लिए अस्थायी परियोजना स्टाफ की प्रगति की समीक्षा

कार्यकाल को बढ़ाने पर विचार करने के लिए संस्थान की विभिन्न परियोजनाओं में कार्य करने वाले अस्थायी परियोजना स्टाफ वार्षिक रूप से कार्य प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करना होगा। इस कार्य प्रतिवेदन को वर्तमान कार्यकाल की समाप्ति से कम से कम एक महीने पहले ई-मेल (evaluation.sac.ngri@gmail.com) के जरिए निर्धारित प्रपत्र में प्रस्तुत करना आवश्यक है।

भर्ती अनुभाग द्वारा ये रिपोर्टें संकलित की जाती हैं और कार्यकाल को बढ़ाने पर विचार करने हेतु प्राधिकृत समिति के सामने प्रस्तुत की जाती हैं। इन आवेदनों का मूल्यांकन और संस्तुति करने के लिए इस समिति की बैठक हर महीने (महीने के 10 से 15 के आस-पास) आयोजित की जाती है।

 

2. पी.एचडी के पंजीकरण के लिए परियोजना सहायकों, कनिष्ठ अनुसंधान अध्येताओं का मूल्यांकन

इस संस्थान के सभी उम्मीदवार (अस्थायी परियोजना स्टाफ सहित, ए सी एस आई आर के अन्‍तर्गत पंजीकृत करने वालों को छोड़कर) जो कि पी.एचडी करना चाहते हैं, किसी विश्वविद्यालय को आवेदन पत्र प्रस्तुत करने से पहले उन्हें निदेशक, सीएसआईआर - एनजीआरआई से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एन ओ सी) लेना होगा। उन्हें आवेदन पत्र को अपेक्षित संलग्नकों के साथ निर्धारित प्रपत्र में ई-मेल (ngri.phd@gmail.com) के माध्यम से प्रस्तुत करना होगा और एन ओ सी जारी करने के लिए प्राधिकृत समिति (एस ए सी पैनल) के सामने प्रस्तुतीकरण करना होगा। आवेदन पत्र भरने से पहले कृपया निर्देशों को पढ़ें।

छात्र शैक्षिक समिति की बैठक तिमाही (जनवरी, अप्रैल, जुलाई, अक्तूबर) होगी। उम्मीदवारों को इन तिमाही ब्‍लॉकों से कम से कम एक महीने पहले आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

3. बाह्य उम्मीदवारों को, जहाँ सीएसआईआर-एनजीआरआई वैज्ञानिक सह-पर्यवेक्षक है, एन ओ सी जारी करना।

बाह्य उम्मीदवार जो शोध प्रबंध कार्य का एक हिस्सा सीएसआईआर-एनजीआरआई में करना चाहते हैं और या संस्थान के वैज्ञानिक को सह-पर्यवेक्षक के रूप में शामिल करना चाहते हैं, उनको निर्धारित प्रपत्र में आवश्यक संलग्नकों के साथ ई-मेल (ngri.phd@gmail.com) ) के माध्यम से आवेदन पत्र प्रस्तुत करना होगा और उसके लिए निदेशक का पूर्व अनुमोदन लेना होगा। आवेदन पत्र भरने से पहले कृपया निर्देशों को पढ़ें।

छात्र शैक्षिक समिति की बैठक तिमाही (जनवरी, अप्रैल, जुलाई, अक्तूबर) होगी। उम्मीदवारों को इन तिमाही ब्‍लॉकों से कम से कम एक महीने पहले आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

4. पंजीकरण के बाद पी.एचडी छात्रों की कार्य प्रगति की वार्षिक समीक्षा

सीएसआईआर-एनजीआरआई में पी.एचडी कर रहे सभी छात्र हर वर्ष अपने कार्य की प्रगति को प्राधिकृत समिति के सामने प्रस्तुत करना आवश्यक है। प्रगति रिपोर्ट को ई-मेल (ngri.phd@gmail.com) के जरिए प्रस्तुत करना होगा।

छात्र शैक्षिक समिति की बैठक तिमाही (जनवरी, अप्रैल, जुलाई, अक्तूबर) होगी। उम्मीदवारों को इन तिमाही ब्‍लॉकों से कम से कम एक महीने पहले आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

 

5. सीएसआईआर-एनजीआरआई में अनुसंधान करने के लिए पोस्‍ट-डॉक्‍टोरल उम्मीदवारों का चयन

 

सीएसआईआर-एनजीआरआई में अपनी स्वयं की अध्येतावृत्ति के साथ पोस्ट-डॉक्टोरल अनुसंधान कार्य करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार कार्य योजना के बारे में चर्चा करने हेतु संस्थान के किसी संभावित सलाहकार से परामर्श करना चाहिए और निर्धारित प्रपत्र में ई-मेल (ngri.phd@gmail.com) के जरिए वर्ष के दौरान किसी भी समय आवेदन प्रस्तुत करना चाहिए। उम्मीदवार को अपने पी.एचडी शोध प्रबंध कार्य और प्रस्तावित कार्य योजना की विशिष्टता बताते हुए एक प्रस्तुतीकरण करना होगा।

 

 

6. सीएसआईआर-एनजीआरआई में एम.एससी/एम.टेक शोध निबंध

एम.टेक/एम.एससी.(टेक)/एम.एससी. (भूभौतिकी/भूविज्ञान/ पृथ्वी विज्ञान संबद्ध विषय) के अंतिम वर्ष के छात्र सीएसआईआर-एनजीआरआई में शोध निबंध कार्य कर सकते हैं। इस संस्थान में हर वर्ष जनवरी से जून के दौरान 3-से-6 महीनों की अवधि का स्‍नातकोत्‍तर शोध निबंध कार्य करने के लिए सीमित संख्या में सीटें उपलब्ध हैं। इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रपत्र में पिछले वर्ष के अक्तूबर 31 तक आवेदन प्रस्तुत करना आवश्यक है। ये आवेदन एक समिति द्वारा मूल्यांकन किए जाएंगे और चयनित उम्मीदवारों की सूची दिसम्बर के पहले सप्ताह में वेबसाइट पर लगाई जाएगी। चयनित उम्मीदवार कार्य योजना को अंतिम रूप देने के लिए संस्थान में अपने पर्यवेक्षक से संपर्क कर सकता है।
अनुरोध किए जाने पर चयनित उम्मीदवारों को आवास (उपलब्धता के अधीन) और कैंटीन सुविधाएं भुगतान के आधार पर दी जा सकती हैं। इन सुविधाओं को पाने के लिए अनुरोध swc.ngri@gmail.com को भेजना चाहिए।

7. स्‍नातकोत्‍तर छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन/शीतकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम

स्नातकोत्तर छात्रों के लिए 6-से-8 सप्ताहों की अवधि का प्रशिक्षण कार्यक्रम सामान्यतः एक साल में दो बार आयोजित किए जाते हैं, अर्थात् ग्रीष्म (स्‍लॉट-1: मई-जून, स्‍लॉट-2: जुलाई-अगस्‍त) और शीत (दिसम्‍बर-जनवरी)। शीतकालीन सत्र हिमालयी क्षेत्र में स्थित विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए ही है क्योंकि इनमें शीतकालीन अवकाश ग्रीष्मकालीन अवकाश से ज्यादा समय के लिए होते हैं।

इच्छुक छात्र ग्रीष्मकालीन सत्र के लिए जनवरी में और शीतकालीन सत्र के लिए अगस्त में सीएसआईआर-एनजीआरआई वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी विवरण ऑनलाइन प्रपत्र में उपलब्ध हैं। चयन होने के बाद उम्मीदवार को अपनी स्वीकृति विभागाध्यक्ष द्वारा हस्ताक्षरित आवेदन की एक स्कैन की हुई प्रति के साथ भेजनी होगी। मूल हस्ताक्षरित प्रति को प्रशिक्षण के लिए प्रवेश करते समय सुरक्षा गेट पर प्रस्तुत करना होगा। चयनित उम्मीदवारों को भुगतान के आधार पर आवास और कैंटीन सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी।

यदि कोई प्रश्न है तो उसे sac.trainee123@gmail.com को भेजा जाए।

प्रशिक्षण कार्य की एक सॉफ्ट प्रति एस ए सी को प्रस्तुत करनी होगी, उसके पश्चात् निदेशक, सीएसआईआर-एनजीआरआई द्वारा एक प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।

छात्र कल्याण समिति की गतिविधियाँ:

छा.क.स. छात्रों को दी जानी वाली सभी बुनियादी सुविधाएं जैसे कैंटीन, आवास, पहचान पत्र आदि का ख्याल रखती है और साथ में सीएसआईआर-एनजीआरआई में उनके रहने के दौरान उनके लिए कल्याण कार्य भी करती है। इनके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए उपयुक्त लिंक पर क्लिक करके पा सकते हैं। इन गतिविधियों में से किसी भी गतिविधि के लिए नोट/आवेदन swc.ngri@gmail.com को भेजा जाए।

  1. आवास कृपया नियम एवं विनियम देखें
  2. डॉर्मिटोरीज़ में आवास
  3. कैंटीन
  4. पहचान पत्र

  सामान्य संपर्क:

सामान्य पूछताछ के लिए वैकल्पिक ई-मेल आईडी है: harmeeth.dhaliwal84@gmail.com. कृपया पोर्टल में नियम एवं विनियम, अपेक्षाओं के बारे में बताने वाले पीडीएफ दस्तावेजों को पढ़ें, अनुरोधों के निर्बाध संसाधन को सुनिश्चित करने के लिए उनका अनुसरण किया जाना आवश्यक है।